Ad

Ad2

MS08 मोक्ष-दर्शन || मोक्ष संबंधी आवश्यक सभी बातों की स्टेप बाय स्टेप जानकारी की पुस्तक

MS08 मोक्ष-दर्शन एक परिचय

     प्रभु प्रेमियों ! 'महर्षि मेँहीँ साहित्य सूची' की बारहवीं पुस्तक "सत्संग- सुधा भाग 1" है । इस पुस्तक में  सद्गुरु महर्षि मेँहीँ परमहंस जी महाराज  बताते हैं  ' सत्संग - योग ' की भूमिका  से  "सत्संग द्वारा श्रवण - मनन से मोक्षधर्म - सम्बन्धी मेरी जानकारी जैसी है , उसका ही वर्णन चौथे भाग में मैंने किया है । परमात्मा , ब्रह्म , ईश्वर , जीव , प्रकृति , माया , बन्ध मोक्षधर्म वा सन्तमत की उपयोगिता , परमात्म भक्ति और अन्तर - साधन का सारांश साफ - साफ समझ में आ जाय इस भाग के लिखने का हेतु यही है । "आइये इस पुस्तक का अवलोकन करते हैं--

      महर्षि मेँहीँ साहित्य सीरीज की सातवीं  पुस्तक "MS07 महर्षि मँहीँ पदावली || स्तुति-प्रार्थना ईश्वर सद्गुरु आदि सभी विषयों के गेय पदों से भरपूर पुस्तक" के बारे में जानने के लिए   👉 यहां दवाएँ। 


मोक्ष- दर्शन
मोक्ष- दर्शन

मोक्ष प्राप्ति क्या होता है? मोक्ष प्राप्ति का भावार्थ क्या है? 

     प्रभु प्रेमियों  ! "कल्याण - पाद महर्षिजी ने वेद - काल से लेकर आजतक के मोक्ष - दर्शन को चार प्रकोष्ठों में प्रतिष्ठित किया है और उसका नाम रखा है- ' सत्संग - योग , चारो भाग ' और उनके अनुभव ज्ञान की वाणियाँ गम्भीर सरलता में अभिव्यक्त होकर ' मोक्ष - दर्शन ' नाम धारण कर आज मुमुक्षुजनों में अमृत - वितरण के लिए प्रस्तुत है ।" प्रकाशक (मोक्ष-दर्शन) 

     "सामान्यतः ' मैं हूँ ' का ज्ञान मनुष्य को स्वतः होता है । उसको यह जानने में कठिनाई नहीं होती कि वह शारीरिक , मानसिक और सांसारिक बंधनों एवं विकारों से जकड़ा हुआ है । परिणाम स्वरूप स्वतंत्रता रहित होने के कारण वह शांतिमय सुख से वंचित रहता है । इस हेतु उपर्युक्त बंधनों , विकारों एवं कष्टों से छूटने तथा आत्म - स्वतंत्रता का शांतिमय स्थिर सुख लाभ करने का ज्ञान और उसकी युक्ति उसे अवश्य प्राप्त करनी चाहिए , जो संतों के संग और उनकी सेवा के सिवाय अन्य कहीं से प्राप्त होने योग्य नहीं है ।" 

     मोक्ष - संबंधी पर्याप्त ज्ञान के हेतु मैंने वेदार्थ * , उपनिषद् , संतवाणी तथा अन्यान्य सद्ग्रंथों का अध्ययन किया । श्रीसद्गुरु महाराजजी का संग तो था ही , इसके अतिरिक्त यत्र - तत्र भ्रमण करके मैंने अन्य महात्माओं का भी सत्संग किया । वर्णित सद्ग्रंथों में से मोक्ष - विषयक सद्ज्ञान का संग्रह कर उसे तीन भागों में विभक्त कर दिया । 

मोक्ष-दर्शन शुरू से अंत तक
मोक्ष- दर्शन A-Z
      सत्संग , अध्ययन और वर्षों के साधनाभ्यास की अनुभूतियों से जो कुछ मेरी जानकारी में आया - जैसा कुछ मुझे बोध हुआ , उन सबको अपने वाक्यों में गठित कर मैंने चौथे भाग का निर्माण किया । पश्चात् चारो को मिलाकर उस बृहत् पुस्तक का नाम मैंने ' सत्संग योग ' रखा । ' सत्संग - योग ' के चौथे भाग में यत्र - तत्र प्रमाण स्वरूप कुछ संतों की वाणियाँ भी दी गयी हैं । ईश्वर , जीव , जगत् , जीव का बंध और मोक्ष , मोक्ष- मार्ग पर चलने का सहारा और उसकी युक्ति प्रभृति मोक्ष - विषयक जिन बातों का ज्ञान मनुष्य को अनिवार्य रूप से होना चाहिए , वह समस्त ज्ञान इस चौथे भाग में है । 

मुक्ति का मार्ग कौन सा है? 

     विश्व के अन्य देशों की अपेक्षा अवश्य ही भारत अधिक अध्यात्म भावापन्न देश है । वैदिक काल को अनेक विद्वान् विचारक अध्यात्म का स्वर्णिम काल कहकर उद्घोषित करते हैं ; क्योंकि उस समय जन - जीवन बड़ा ही शांतिमय और सुखद था और ऋषि - मुनियों की तपस्या के पुनीत तेज से सारा समाज आच्छादित सा था । उस दिव्य काल के शीर्षस्थ ऋषि या शांति प्राप्त संतजन की हार्दिक अभिलाषा थी - ' सभी सुखी हों और रहें , सभी आरोग्यमय जीव बिताएँ , सभी सर्वजीवों के लिए भद्र - शुभ - कल्याण ही देखें अर्थात् केवल सर्वकल्याण के लिए ही सांसारिक कर्तव्य करें और किसी को भी किसी प्रकार के दुःख की प्राप्ति न हो । ' , तपः तेज से उत्प्राणित वाणी का प्रभाव और दबाव उस समय अवश्य ही छाया हुआ था , पर इसी के अंतराल में महामाया क मोहकारिणी लीला भी संचरित थी । 

मोक्ष प्राप्ति के कितने उपाय है

     अपनी जाति , अपना शासन - क्षेत्र , अपनी भाषा , अपना रीति - रिवाज आदि संकीर्णताओं या सीमा विभेद करनेवाली वृत्तियों की संख्या बढ़ती गयी । धर्मतत्त्व की नैसर्गिक अखण्डता को भी छद्मजाल से भेदों और खण्डों में दिखाया जाने लगा । वशिष्ठ और विश्वामित्र के काल से लेकर आजतक माया की इस छद्मलीला से सुबुद्ध जन अपरिचित नहीं है । महामानव बुद्धदेव ने इस कपट को पहचाना और इसका संवेधन किया । इसीलिए बुद्धकाल को हम मानवता के कल्याण - विस्तारण का ' हीरक काल ' कहकर बोध ले सकते हैं । 

     एक दिन पूज्यपाद महर्षि मेँहीँ परमहंसजी महाराज ने अपना हार्दिक भाव इन शब्दों में व्यक्त किया था - ' जिसको कोई नहीं पूछता- कोई पूछनेवाला नहीं है , ऐसा -व्यक्ति जब मेरे पास दीक्षा - भजन - भेद लेने आता है , तो आनन्द से मेरा हृदय परिपूर्ण हो जाता है । ' इन वाणियों की ऊर्जस्वित सर्वजन - कल्याण - भावना , ऐसा लगता है , जैसे मानव समाज के सारे कलुषित आवरणों को अपने अदम्य शक्तिशाली विस्फोट से चूर्ण - विचूर्ण कर विश्व भर में छा जाने के लिए आतुर - आकुल हो । इसीलिए उनके अन्तर से प्रस्फुटित यह वाणी अपने मंगल- निनाद को ऊँचे - से - ऊँचे उठाये जा रही है - जितने मनुष तनधारि हैं , प्रभु भक्ति कर सकते सभी । अन्तर व बाहर भक्ति कर , घट - पट हटाना चाहिए । 

 मोक्ष प्राप्ति के साधन कलयुग में

     कल्याण - पाद महर्षिजी ने वेद - काल से लेकर आजतक के मोक्ष - दर्शन को चार प्रकोष्ठों में प्रतिष्ठित किया है और उसका नाम रखा है- ' सत्संग - योग , चारो भाग ' और उनके अनुभव ज्ञान की वाणियाँ गम्भीर सरलता में अभिव्यक्त होकर ' मोक्ष - दर्शन ' नाम धारण कर आज मुमुक्षुजनों में अमृत - वितरण के लिए प्रस्तुत है ।



मोक्ष-दर्शन
मोक्ष- दर्शन मुख्य कवर




MS08  मोक्ष-दर्शन१ 1 ,   MS08_आंतरिक_पेज_1
MS08_आंतरिक_पेज_1

MS08  मोक्ष-दर्शन२, MS08_आंतरिक_पेज_2
MS08_आंतरिक_पेज_2

MS08  मोक्ष-दर्शन३,  MS08_आंतरिक_पेज_3
MS08_आंतरिक_पेज_3

MS08  मोक्ष-दर्शन4,  MS08_आंतरिक_पेज_4
MS08_आंतरिक_पेज_4


MS08  मोक्ष-दर्शन  5,  MS08_आंतरिक_पेज_5
MS08_आंतरिक_पेज_5


MS08  मोक्ष-दर्शन  6,   MS08_आंतरिक_पेज_6
MS08_आंतरिक_पेज_6

MS08  मोक्ष-दर्शन7,  MS08_आंतरिक_पेज_7
MS08_आंतरिक_पेज_7

MS08  मोक्ष-दर्शन  8, MS08_आंतरिक_पेज_8
MS08_आंतरिक_पेज_8

MS08  मोक्ष-दर्शन   ९, MS08_आंतरिक_पेज_9
MS08_आंतरिक_पेज_9


मोक्ष-दर्शन  MS08_लास्ट कवर
MS08_लास्ट कवर



मोक्ष-दर्शन

सूची पत्र 

 यहां पर जितना भी भजन है वह सब भजन "महर्षि मेंहीं पदावली" का है और ये सभी भजन   पदावली के सूची में है.  सभी भजन आप यहां दबाकर    अपनी इचछीत भजन का चयन कर पढ़ सकते हैं- भजन चयन के लिए     👉 यहाँ दवाएँ.


----×----

     

      प्रेमियों  ! मोक्ष दर्शन पुस्तक से आप निम्नलिखित सभी प्रश्नों के उत्तर के साथ ही साथ और भी मोक्ष संबंधित  बातों के बारे  जानेगे  . प्रश्न- मोक्ष कब मिलता है? मोक्ष प्राप्ति क्या होता है? धर्मशास्त्र में मोक्ष को क्या कहा जाता है ? मुक्ति का मार्ग कौन सा है? मोक्ष प्राप्ति के साधन कलयुग में ? भगवत गीता के अनुसार मोक्ष प्राप्ति का सबसे सरल मार्ग कौन सा है? मोक्ष प्राप्ति के कितने उपाय है? मोक्ष कितने प्रकार के होते हैं? आत्मा को मोक्ष कब मिलता है ? मोक्ष मिलने के बाद क्या होता है? आदि बातें.

      इतना सारा जानकारी प्राप्त करने के बाद आप अवश्य ही  खरीदना चाहेंगे और इसे अभी अवश्य मंगा ले क्योंकि स्टौक सीमित मात्रा में प्रकाशित होती है. स्टॉक कब समाप्त हो जाएगा कोई पता नहीं रहता है -


मूल पुस्तक के स्टॉक खत्म होने की चेतावनी



मोक्ष-दर्शन
मोक्ष-दर्शन




मूल पुस्तक के स्टॉक खत्म होने की चेतावनी



       प्रभु प्रेमियों ! आप लोगों के जानकारी के लिए बता दें कि यह सत्संग योग का चतुर्थ भाग है  इसकी  विशेषता के कारण इसे अलग से प्रकाशित किया गया है.

सत्संग योग चारों भाग
सत्संग योग (चारो भाग) 
Buy now
Buy now





मूल पुस्तक के स्टॉक खत्म होने की चेतावनी




मोक्ष-दर्शन पुस्तक का अंग्रेजी अनुवाद भी प्रकाशित हुआ है और इसका एक शब्दकोश भी है-


मोक्ष-दर्शन शब्द कोष
मोक्ष-दर्शन का शब्दकोष

मूल पुस्तक के स्टॉक खत्म होने की चेतावनी





'महर्षि मेँहीँ साहित्य सूची' की नौवीं पुस्तक "MS09  ज्ञान-योग-युक्त ईश्वर भक्ति  ||  भक्ति करना क्यों जरूरी है? Why is it necessary to do devotion?"  के बारे में जानने के लिए   👉 यहां दबाएं। 



     प्रभु प्रेमियों !  मोक्ष-दर्शन  के उपर्युक्त विवेचन से हमलोगों ने जाना कि भक्त कवि लेखक विचारक ने इस ग्रंथ को लिखकर हमलोंगों का बड़ा उपकार किया है। इसके साथ ही मोक्ष क्या है और इसे कैसे पा सकते हैं? मुक्ति और मोक्ष में क्या अंतर है?  मोक्ष क्या है? इत्यादि बातें  ।  इतनी जानकारी के बाद भी अगर आपके मन में किसी प्रकार का शंका या कोई प्रश्न है, तो हमें कमेंट करें। इस पोस्ट के बारे में अपने इष्ट मित्रों को भी बता दें, जिससे वे भी लाभ उठा सकें। सत्संग ध्यान ब्लॉग का सदस्य बने। इससे आपको आने वाले पोस्ट की सूचना नि:शुल्क मिलती रहेगी। निम्न वीडियो में उपर्युक्त पुस्तक की झांकी दिखाई गई है। उसे भी अवश्य देखें, सुनें।



सत्संग ध्यान स्टोर 📚 सामग्री-सूची


Satsang Dhyan Store
Satsang Dhyan Store
प्रभु प्रेमियों ! सद्गुरु महर्षि मेँहीँ सहित संतों के सभी पुस्तकें, चित्र, लौकेट, कलम, आसनी एवं सत्संग ध्यान से संबंधित अन्य सभी सामग्री "सत्संग ध्यान स्टोर" पर ऑनलाइन एवं ऑफलाइन उपलब्ध है। इन सामग्रियों को खरीद कर आप मोक्ष-पर्यंत चलने वाले ध्यानाभ्यास कार्यक्रम में  सहयोग करने का पुण्य प्राप्त करेंगे । क्योंकि  इसके आमदनी से उपरोक्त कार्यक्रम का संचालन होता है। अत: अभी कुछ-न-कुछ आर्डर अवश्य करें. अपनी आवश्यक सामग्री देखने के लिए    👉 यहां दबाएं।

सद्गुरु महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज की पुस्तकें मुफ्त में पाने के लिए  शर्तों के बारे में जानने के लिए   👉 यहां दवााएं

---×---

MS08 मोक्ष-दर्शन || मोक्ष संबंधी आवश्यक सभी बातों की स्टेप बाय स्टेप जानकारी की पुस्तक MS08  मोक्ष-दर्शन   ||  मोक्ष संबंधी आवश्यक सभी बातों की स्टेप बाय स्टेप जानकारी की पुस्तक Reviewed by सत्संग ध्यान on 11/13/2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

सत्संग ध्यान से संबंधित प्रश्न ही पूछा जाए।

Ad

Blogger द्वारा संचालित.