Ad

Ad2

1. शेख सादी की शिक्षाप्रद कथाएँ ।। Ek Vajeer kee Sadbhaavana ।। जीवन का उद्देश्य क्या है

शेख सादी की शिक्षाप्रद कथाएँ 

प्रभु प्रेमियों ! 'शेख सादी की शिक्षाप्रद कथाएं' नामक पुस्तक में नैतिक , धार्मिक , व्यावहारिक और मनोवैज्ञानिक शिक्षाएँ बड़ी ठोस , अत्यन्त विचारपूर्ण , अनुभव की कसौटी पर कसी हुई और हृदय को छूनेवाली हैं । ये शिक्षाएँ आस्तिक भाव तथा विवेक जगानेवाली , बुद्धिमान् तथा व्यवहार - कुशल बनानेवाली , सम्मान तथा शान्ति के साथ जीवन जीने की कला बतलानेवाली और सत्कर्म की प्रेरणा देनेवाली तथा साहस बँधानेवाली हैं ।




शेख शादी की कथाएं में वजीर की दयालुता का वर्णन द्वारा सफल जीवन का चित्रण किया है

Ek Vajeer kee Sadbhaavana ।। जीवन का उद्देश्य क्या है 

      प्रभु प्रेमियों  ! इस पुस्तक की प्रथम कहानी "एक वजीर की सद्भावना" में आप जानेंगे कि आपके जीवन का उद्देश्य क्या है? जीवन का उद्देश्य क्या होना चाहिए? इस संबंध में शेख शादी के विचार क्या हैंं? इसके साथ ही आप निम्न बातों पर भी कुछ-न-कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं; जैसे कि जीवन का वास्तविक लक्ष्य क्या है? मानुष जन्म का मुख्य उद्देश्य क्या है? जीवन का सही अर्थ क्या है? जीवन का अर्थ क्या है? मनुष्य जीवन का चरम लक्ष्य क्या है? जन्म और जीवन क्या है? मनुष्य जीवन का सार क्या है? हमारा जीवन क्या है? जीवन का उद्देश्य पर कहानी, जीवन का उद्देश्य क्या है शेख शादी, जीवन का उद्देश्य क्या है in Hindi, जीवन क्या है हिन्दी में, मानव जीवन का लक्ष्य ईश्वर प्राप्ति, आदि बातें। आइए इन बातों को समझें-


१. एक वजीर की सद्भावना 

     एक बादशाह ने एक कैदी को मृत्यु दंड दे दिया । जब कैदी जीवन से निराश हो गया , तो वह क्रोध में आकर बादशाह को गालियाँ देने लगा । कहावत मशहूर है कि जो आदमी जान से हाथ धो लेता है , वह कुछ भी कहने - सुनने से नहीं डरता । जब दुश्मन फँस जाता है और उसे बच निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझता , तो वह हाथ से तलवार की पैनी नोक को पकड़ लेता है । मनुष्य जब जीवन से निराश हो जाता है , तो वह निडर होकर अनाप - शनाप बकने लगता है । बिल्ली जब कुत्ते के चंगुल में फँस जाती है , तो वह एकदम उसके ऊपर झपटती है । 

    बादशाह ने पूछा , “ यह कैदी क्या कह रहा है ? " एक समझदार वजीर ( मंत्री ) ने नम्रतापूर्वक उत्तर दिया , “ हुजूर ! कैदी कह रहा है कि वे लोग कितने अच्छे होते हैं , जो क्रोध को पी जाते हैं और दूसरों को क्षमा कर देते हैं । " यह सुनकर बादशाह को कैदी पर दया आ गयी । उसने उसे दंड देने का इरादा बदल दिया । 

भक्त कवि शेख शादी
शेख शादी

     एक दूसरे वजीर ने , जो उस वजीर से जलता था , कहा , “ हुजूर ! हमलोगों का फर्ज तो यह है कि आपको ठीक सलाह दें और सच बात को साफ - साफ कह दें । इस कैदी ने हुजूर को गालियाँ दी हैं और जो नहीं कहना चाहिए था , वह कहा है । इसलिए इसे क्षमा नहीं किया जा सकता । " 

     बादशाह को इस दूसरे वजीर की बात पसन्द नहीं आयी । उसे क्रोध आ गया । उसने कहा , “ मुझे उसी वजीर की बात ठीक ऊंची । उसका झूठ भी तेरे सच से अच्छा है ; क्योंकि उसके दिल में भलाई करने का इरादा था । " किसी आलिम ( विद्वान् ) ने ठीक ही कहा है कि दूसरों का अहित करनेवाले सच से वह झूठ कहीं अच्छा है , जिससे किसी की जान बचती हो । बादशाह यदि अपने वजीर की सहायता से काम करे , तो वजीर को भी चाहिए कि वह जो सलाह दे, वह प्रजा के हित में हो ।∆


इस कहानी के बाद वाले कहानी को  पढ़ने के लिए    यहां दबाएं ।


     प्रभु प्रेमियों ! शेख सादी की शिक्षाप्रद कथाएँ के उपर्युक्त कहानी से हमलोगों ने जाना कि आपके जीवन का उद्देश्य क्या है? जीवन का उद्देश्य क्या होना चाहिए? जीवन का वास्तविक लक्ष्य क्या है? मानुष जन्म का मुख्य उद्देश्य क्या है? जीवन का सही अर्थ क्या है? इतनी जानकारी के बाद भी अगर आपके मन में किसी प्रकार का शंका या कोई प्रश्न है, तो हमें कमेंट करें। इस पोस्ट के बारे में अपने इष्ट मित्रों को भी बता दें, जिससे वे भी लाभ उठा सकें। सत्संग ध्यान ब्लॉग का सदस्य बने इससे आपको आने वाले पोस्ट की सूचना नि:शुल्क मिलती रहेगी। निम्न वीडियो में उपर्युक्त वचनों का पाठ किया गया है। इसे भी अवश्य देखें, सुनें।



शेख सादी की शिक्षाप्रद कथाएँ

प्रभु प्रेमियों! अगर आपको 'शेख सादी की शिक्षाप्रद कथाएँ' पुस्तक के बारे में विशेष रूप से जानना हैं या इस पुस्तक के अन्य लेखों को पढ़ना चाहते हैं तो निम्नलिखित लिंक पर जाकर पढ़िए-  👉यहाँ दवाएं

 सद्गुरु महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज की पुस्तकें मुफ्त में पाने के लिए शर्त के बारे में जानने के लिए  निम्नलिखित लिंक पर पढिए  👉यहाँ दवाएं.
1. शेख सादी की शिक्षाप्रद कथाएँ ।। Ek Vajeer kee Sadbhaavana ।। जीवन का उद्देश्य क्या है 1. शेख सादी की शिक्षाप्रद कथाएँ  ।। Ek Vajeer kee Sadbhaavana ।। जीवन का उद्देश्य क्या है Reviewed by सत्संग ध्यान on 3/23/2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

सत्संग ध्यान से संबंधित प्रश्न ही पूछा जाए।

Ad

Blogger द्वारा संचालित.